मंगलवार, 7 मई 2024

क्या हैं डिप्रेशन...? छात्र कैसे मैनेज करें डिप्रेशन को।

<स्क्रिप्ट async src='https://pagead2.googlesyndicate.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-4543233482420494'
     क्रॉसऑरिजिन='गुमनाम'></स्क्रिप्ट>

जयपुर, राजस्थान, भारत।

प्रेरणा डायरी।

अवसाद क्या हैं....? छात्र कैसे मैनेज करें अवसाद को। 

 दोस्तों प्रेरणा डायरी की आज की पोस्ट में आप लोगों का दिल से स्वागत करते हुए बहुत-बहुत बधाई हो रही है। आज हम इस लेख में छात्रों से संबंधित लेकिन एक बड़े ही गंभीर विषय पर चर्चा करेंगे। चूँकि यह एक गंभीर विषय है इसलिए इस लेख को रचनात्मक वक्ता ने कई पत्र-पत्रिकाएँ, पत्र-पत्रिकाएँ, और कहानियाँ और खुद की शोध की मदद ली है, मैं स्वयं शोध करने के बाद खुद के विचारों से इस लेख को लिख रहा हूँ। 

 डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है। महिला पुरुष युवा बुजुर्ग छात्र युवा कोई भी इसकी जांच कर सकता है। अच्छे रिजल्ट, भविष्य की पढ़ाई और रुचि को लेकर के छात्र अवसाद का शिकार हो रहे हैं। कुछ लोग अवसाद की स्थिति में गलत तरीके से अपना कर खुद को और खराब स्थिति में शामिल हो जाते हैं। डिप्रेशन पर हमने काफी अध्ययन और चर्चा की है लेकिन जरूरी यह है कि एक बार डिप्रेशन का शिकार होने के बाद इस स्थिति से बाहर कैसे निकलें...? इसे कैसे ठीक किया जाए...? आज कहावतों की व्याख्या करते हैं--

 अवसाद खत्म क्या हैं....?

 हम इस मुद्दे पर आगे बातचीत शुरू करते हैं, सबसे पहले संकेत का प्रयास करते हैं कि निश्चित अवसाद क्या है और इसकी सही पहचान कैसे की जा सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)   के अनुसार अवसाद एक समान मानसिक विकार है जिसमें उदासी या लंबे समय तक रहने की स्थिति में आनंद की कमी या अच्छी अवधि वाले कार्य में भी रुचि का काम शामिल होता है। वैसे तो अवसाद किसी को भी हो सकता है, जो लोग गंभीर क्षति, आर्थिक क्षति और उत्सव उत्सव, पारिवारिक कल, पढ़ाई और नौकरी के स्नातक आदि से दूर रहते हैं, उनमें अवसाद की संभावना पुरुषों की तुलना में अधिक होती है, महिलाओं में अवसाद होने की संभावना अधिक होती है। अधिक होता है। अब सवाल यह है कि हम अवसाद के शिकार क्या हैं..? इस बात को हम कैसे जान सकते हैं या इसका पता कैसे लगा सकते हैं..? तो मैं आपको बताता हूं अवसाद के कुछ सामान्य लक्षण या लक्षण --

डिप्रेशन / अवसाद के लक्षण--

1. एकाग्रता में कमी आना।
2. सामान में कमी आना।
3. खुद के प्रति प्रतिरोध की भावना।
4. नींद में खलल।
5. भूख में बदलाव।
6. वजन में कमी।
7. अधिक थकान महसूस होना।
8. ऊर्जा और जोश की कमी।
9. मृत्यु या आत्महत्या से सम्बंधित सलाह का मन में उत्पन्न होना। 

 अवसाद से लड़ने के उपाय --
 डिप्रेशन से लड़ने के जिन उपायों पर हम चर्चा करेंगे पहले उन्हें एक बार सारणीबद्ध करना चाहते हैं।

1. लेखन कार्य आरंभ करें।
2. अच्छे डॉक्टर/थेरेपिस्ट के संपर्क में रहें।
3. अच्छे दोस्तों से जुड़ें, और दिल की बात करें।
4. व्यायाम करें।
5. व्यसन से तौबा करें।
6. परिवार का सहयोग लें।
7. आहार पर ध्यान दें।
8. निष्कर्ष।
9. अवसाद से सम्बंधित प्रश्न -उत्तर।


1. लेखन कार्य प्रारंभ करें --

 आज मैं आपको एक अनोखी सी लीज वाली, अनोखी बात बता रहा हूं। अवसाद काम करता है और प्रबंधन भी करता है। आपकी डायरी में अवसाद से लड़ने का एक बेहतरीन उपाय है। यह अवसाद कार्य को अभ्यास करने में भी सहायक होता है। यदि आप अवसाद के शिकार हैं तो आज से ही एक कार्य करें अपनी एक डायरी और अपने आलेख में अपने विचार अपनी भावनाएं और चिमिस्टों के बारे में फ्रैंक लिखें। इससे आपके मस्तिष्क में होने वाला तनाव कम होगा। फ़्रांसीसी भाषण अपनी विचारधारा और भावनाओं को दबाना नहीं है। फ्रैंक बातें करने से तनाव कम होता है। अपनी डायरी के प्रति पूरी तरह से ईमानदार रह रहे हैं। दोस्तों निसंदेह यह योग्यता से परीक्षण की एक बेहतरीन थेरेपी है, क्योंकि मैं खुद इसका गवाह हूं।

मैं खुद का उदाहरण देता हूं --

मैं पिछले काफी समय से अपने स्वामी से सेटिस्फाई नहीं कर रहा था और मैंने कई निजी जगहें बनाईं, कई जगह प्रयास किए। इस मामले को लेकर मैं आज भी संघर्ष कर रहा हूं। इन हालातों में कुछ साल तक डिमोटिवेट रहा, और अवशेष कम हो गए। मैं तनाव के कई दौर से गुजरा हुआ इंसान हूं। जब मुझे लगा कि मेरे अंदर प्रेरणा की कमी आ रही है, कुछ समय बाद ही उसकी प्रेरणा डायरी का जन्म हुआ। प्रेरणा अपना डायरी  नाम से मैंने  ब्लॉगर पर एक ब्लॉग प्रेरणा से संबंधित लेख लिया। अपने विचार, अपनी भावनाओं को, अपने लेख में बातचीत करने का लगा। दोस्तों विश्वास मानिए मुझे सबसे ज्यादा फायदा इस थायरेपी से हुआ। मैं आपको बहुत अच्छी फाइल कर रहा हूं और आज भी मैं प्रेरणा डायरी में लगातार लेख लिख रहा हूं। बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि अवसाद से राहत पाने का यह एक सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। अपनी भावनाओं और कहानियों से अपने मन में दबी हुई मांगें दूर हो जाती हैं। अवसाद कम करने से यह ""लेखन थेरेपी"" आपके जीवन में परिवर्तन ला सकता है। अगर आपको लिखना पसंद है, और आप रोजाना कुछ घंटे के लिए यह काम करते हैं, तो यह देखकर आप चकित हो जाएंगे कि एक पेपर और कलम ने आपकी सारी समस्याओं को हल कर दिया है। पोस्टर थेरेपी आपकी जिंदगी में मुस्कुराहटों का एक नया दौर ला सकती है। अगर आप तनावग्रस्त हैं तो इसे जरूर अपना कर देखें।

2. किसी अच्छे थायरपिस्ट के संपर्क में रहे --

 एक डॉक्टर का साथ अवसाद को झेलने में बहुत मदद करता है। एक मनोचिकित्सक ने केवल अवसाद ग्रस्त लोगों को दवा दी है, बल्कि बड़ी बात यह है कि मनोज मेडिकल एक रोगी की जीवन शैली उसे तनावपूर्ण तनाव से कम करने और तनाव से मुक्ति में मदद करने वाले शरीर की तरफ आपका ध्यान केंद्रित करता है। यह बात सबसे जरूरी है। अच्छे थायरपिस्ट और मनोचिकित्सक आपको यह सिखाते हैं, कि नकारात्मक से सकारात्मक सोच और कैसे जानें..? तनाव का प्रबंधन और अभ्यास कैसे करना है..? डॉक्टर के संपर्क में एक उम्दा एडवाइस है। यदि हममें से कोई भी अवसाद का शिकार है या होता है तो सबसे पहले चिकित्सक से संपर्क करें और उनकी बताई गई दवा एवं सलाह पर अमल करें। 

3. अच्छे दोस्तों से जुड़ें, और दिल की बात करें--

 दोस्ती को लेकर मेरी एक अच्छी धारणा है कि "एक दोस्त, हर दर्द की दवा।" दोस्त दोस्त का सबसे बड़ा फायदा ये है, कि उसके साथ आप अपने दिल की, दुख की, दर्द की, बातें भी शेयर कर सकते हैं। अवसाद में अकेलापन पसंद होता है। इंसान को एकांत प्रिय होता है। ऐसे में लोगों से संपर्क कट जाता है दोस्तों की एवं सामाजिक आवश्यकताओं की कमी हो जाती है। अच्छे दोस्त आप सामाजिक जांच की कमी को भी दूर कर सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहने के लिए खुद को प्रेरित करें। आपके अच्छे दोस्त आपको और गहरे अवसाद में जाने से अकेले और होने से राहत में मददगार साबित होते हैं। दोस्तों से मिले और उनके साथ बाहर डाइनिंग पर जाएं, फिल्म देखें या शेयर करें। गरीबी दोस्त से मिले और उसके साथ बाहर डिनर करें। इससे आपका उत्साह बढ़ेगा और आपको सबसे अच्छा महसूस होगा।

 4. व्यायाम--

 डिप्रेशन से लड़ाई का एक और बेहतरीन उपाय है व्यायाम। व्यायाम वह चीज है जो आपको - मानसिक, शारीरिक रूप से तो स्वस्थ और ऊर्जावान बनाती है, आपके व्यक्तित्व को भी आकर्षित करती है। एक्सरसाइज स्ट्रेस एंजॉय आईटी डिप्रेशन से गुजर रहे लोगों की मदद कर सकते हैं। यह बात प्रमाणित करती है कि व्यायाम और शारीरिक व्यायाम से राहत मिलती है और आपको अच्छा महसूस हो सकता है। व्यायाम का एक और एड्रेस लाभ जो मैं आपको बताना चाहता हूं वह यह है कि व्यायाम आपकी सुंदरता और सुंदरता को भी बढ़ाता है। नियमित व्यायाम करने से व्यक्तित्व आकर्षक बनता है, चेहरे पर तेजी से दिखाई देता है, और आप दिन भर बिना थके ऊर्जावान बने रहते हैं। जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट नहीं रहेंगे तो आपके आत्म सम्मान में भी वृद्धि होगी। 

  
     प्रेरणा डायरी - "आपकी प्यारी"
      Prernadayari.blogspot.com 

 व्यायाम केवल हमें मानसिक अवसाद से लड़ने की शक्ति नहीं देता बल्कि, एक संपूर्ण सुरक्षा कवच प्रदान करता है।
 मैं अपना खुद का एक उदाहरण आपको बताता हूं - जब मैं 10वीं कक्षा का छात्र था तो मुझे लैंसइन्फेक्शन हो गया था। मैं उत्तर भारत के सबसे बड़े डॉक्टर श्रीहरि सिंह चौधरी, जो अमेरीका कैर सोसाइटी के प्रमुख भी थे, से थे अपना इलाज। मैं जब भी अपने डॉक्टर से सलाह लेता हूं तो वह यही सलाह देता है कि "यदि आप जल्द ही और लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सुबह सैर या व्यायाम की आदत डालनी होगी, मेरी सलाह आपको 50% आराम देगी जबकि आधा आराम आपको व्यायाम से मिलेगा।" सालों तक इस सलाह को अनसुना किया जा रहा है। बाद में एक इतने बड़े डॉक्टर और प्रोफेसर हमें काफी दिन से यह सलाह दे रहे हैं, तो इस पर अमल करके यह क्यों जाना चाहिए एक सप्ताह के बाद मेरी यात्रा शुरू हुई, मुझे आश्चर्यजनक परिणाम मिले। मैं सुबह घूमने गया और डॉक्टर द्वारा प्रशिक्षित फेफड़े को मजबूत करने वाला व्यायाम किया। आज मेरी उम्र 45 वर्ष है, लेकिन उसके बाद मुझे कभी इस बीमारी का सामना नहीं करना पड़ा धीरे-धीरे-धीरे-धीरे-धीरे-धीरे रेटिंग भी बंद हो गई और मुझे घूमने की लत लग गई दवाओ ने नहीं, व्यायाम ने चमत्कार किया। व्यायाम, लक्ष्य या प्रारंभिक प्रारंभिक यात्रा, इनमें से किसी एक को आप अपने अवलोकन का हिस्सा बनाते हैं। अवसाद से कसरत में आपको अद्भुत शक्ति मिलेगी।

5. व्यसन से तौबा करें --

 यदि आप अवसाद से जुड़े हुए हैं तो व्यसन का कोई समाधान नहीं है। अवसाद और कई नौकरियों के साथ हमारा मन इनका सहारा चाहता है। पर व्यसनअवसाद को बढ़ाना ही है। संवैधानिक पदार्थों का सेवन करने से अवसाद के लक्षण और भी पथरी हो सकती है और आप जो भी दवा ले रहे हैं उसके लिए पथरी का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
 बीड़ी सिगरेट और अल्कोहल अवशोषक पीड़ित छात्र या व्यक्ति के लिए जहर का कार्य करता है। अवसाद को कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता होती है और नशे से मुक्ति के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी होती है।

6. परिवार का सहयोग ले --


 जब कोई छात्र अवसाद से उदास हो जाता है तो परिवार और दोस्त आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करते हैं। अपनी आपत्तियों को अपने दस्तावेजों के साथ साझा करें। आपका परिवार आपको स्वस्थ आहार व्यायाम उपचार की परिभाषा का पालन करने में मदद करता है। अपने परिवार के साथ जुड़ें, अपने परिवार के साथ मिलकर घर के सदस्यों को खुशनुमा बनाएं। परिवार और मित्र आप आधिकारिक तौर पर कर सकते हैं। आपकी सामाजिक साज़िश को प्रमाणित करना मैं आपकी मदद करता हूँ। आप सोसायटी में चलने वाले विभिन्न प्रकार की सहायता ग्रुप का हिस्सा बनकर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 7. आहार पर ध्यान --

 कुछ दिनों से पता चलता है कि आहार मूड में सुधार करता है। आहार के आहार और अवसाद के बीच का संबंध स्वस्थ आहार खाने से आप स्वस्थ फिट और आकर्षण महसूस कर सकते हैं, इससे आपका मूड लाइट होगा और साथ ही आत्मसम्मान में सुधार भी होगा, जबकि स्वस्थ महसूस करने से अवसाद बढ़ेगा और नकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होगी होता है. स्वस्थ सदाबहार और सुपरमार्केट भोजन सर्वोपरी है। डॉक्टर भी यही कहते हैं कि यदि आप तनाव से जुड़े हैं तो वस्तु पदार्थ लें क्योंकि वस्तु में अवसाद से मुक्ति का उपाय छिपा हुआ है।

8.   निष्कर्ष--

 कोई भी व्यक्ति, युवा, पुरुष, महिला किसी को भी, और कभी भी अवसादग्रस्त हो सकता है। समस्या और संकट, आर्थिक क्षति, अन्याय से पीड़ित लोगों में अवसाद विकसित होने की संभावना अधिक होती है। पढ़ाई के दबाव के युवा और छात्र बड़ी संख्या में अवसाद और तनाव का शिकार हो रहे हैं। अवसाद पीड़ित छात्रों द्वारा आत्महत्या की घटनाएँ तेजी से प्रदर्शित हो रही है। अवसाद में इंसान का मनोभाव उदास हो जाता है।


कोई टिप्पणी नहीं: