सोमवार, 8 अप्रैल 2024

विदेश में शिक्षा -- कौन कौन से देशों में उपलब्ध हैं, बेहतर शिक्षा।


script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-4543233482420494"
     crossorigin="anonymous"></script>


Tudawali, rajasthan, India
28 मार्च 2024


 दोस्तों प्रेरणा डायरी कि आज की पोस्ट में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आज मैं आपके साथ एक नये विषय पर चर्चा करना चाहता हूं। आज हम बात करेंगे एब्रॉड एजुकेशन पर। हर साल भारत से सैकड़ो छात्र शिक्षा हासिल करने के लिए विदेश का रुख करते हैं। ऐसे में विदेश में पढ़ाई की चाहत रखने वाले हर छात्र के मन में यह सवाल आता है कि आखिर कौन सा देश पढ़ाई के लिए अच्छा है..?  उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए किस देश में जाना चाहिए...?  वहां रहना - खाना कैसा हैं??  बजट कितना  रहेगा....?   कई छोटे देश भी ऐसे हैं जो बेहतर कोर्स करवाते हैं। साथ ही बजट भी काफी कम होता है। विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए बजट एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है क्योंकि हर छात्र अधिक खर्चीली पढ़ाई, महँगी फीस, और और खर्चों को वहन नहीं कर पाता। आईये आज की पोस्ट में हम इसी बात को जानने का प्रयास करते हैं,  कि कौन-कौन से देश आपकी शिक्षा के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। मैं इसमें बेहतर विकल्प के रूप में जिन देशों को शामिल कर रहा हूं वह कुछ इस प्रकार हैं --
लिए.
1. ताइवान।
2. जर्मनी।
3. फ्रांस।
4. मेक्सिको।
5. फिनलैंड।
6. साउथ अफ्रीका।
7. न्यू जिलैंड
8. पोलैंड।


1. ताइवान --

 ताइवान एशिया महाद्वीप का एक छोटा सा देश है। यह देश एक उभरता हुआ एजुकेशन का हब बन गया हैं। इस देश में अनेक यूनिवर्सिटीज है जो कम पैसों में अच्छे कोर्स ऑफर करती हैं। यहां की 40 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज 120 से अधिक कोर्सेज उपलब्ध करवाते हैं। विदेशी छात्रों के लिए यहां जो फेमस कोर्स है उनमें इन्नोवेशन एंड मैनेजमेंट बिजनेस मैनेजमेंट इंटरनेशनल बिजनेस आदि लोकप्रिय कोर्स है। ताइवान की सरकार भी देसी और विदेशी छात्रों को अनेक सुविधाएं ऑफर करती है। एशिया महाद्वीप के छात्रों के लिए यह देश पहली पसंद बनता जा रहा है।


2. जर्मनी --

 जर्मनी यूरोप महाद्वीप का एक छोटा लेकिन विकसित और धनाढ्य देश है। यहां पर विदेशी छात्रों के लिए कम पैसों में अच्छी कोर्स उपलब्ध है। यहां की ज्यादातर पब्लिक यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन और पीएचडी कोर्सों के लिए तो कोई फीस तक नहीं ली जाती है, केवल एनरोलमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन जैसे छोटे-छोटे चार्ज ही लगाए जाते हैं। यही नहीं यहां स्टूडेंट की परेशानी और बजट संबंधी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें फुली फंडेड स्कॉलरशिप तक ऑफर की जाती हैं।

3. फ्रांस --


 फ्रांस यूरोप महाद्वीप और दुनिया का एक ताकतवर तथा संपन्न देश है। यहां पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन बिजनेस और मैनेजमेंट के कोर्स उपलब्ध है। फ्रांस ही वह देश है जिसमें दुनिया के शीर्ष बिजनेस स्कूल है। इसीलिए दुनिया के ऐसे छात्र जिन्हें मैनेजमेंट की शिक्षा प्राप्त करनी होती है वह फ्रांस को प्राथमिकता देते हैं। मैं आपके साथ एक छोटा सा आंकड़ा शेयर करता हूं -- सन 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में फ्रांस में पढ़ने वाले भारतीयों की संख्या लगभग 6000 थी। इनमें भी 80 फ़ीसदी छात्रों को थे जो मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे थे। वर्तमान दौर में मैनेजमेंट की पढ़ाई का पूरे विश्व में अलग ही महत्व है। दुनिया भर में फैली हुई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को अच्छे मैनेजर की डिमांड हमेशा रहती है। यदि आपका सपना भी किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में मैनेजर के रूप में कार्य करने का है और इस क्षेत्र में आप जाने की इच्छुक हैं, इसके लिए आप बेहतरीन अध्ययन करना चाहते हैं तो फ्रांस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

4. मेक्सिको --

 यहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए अंग्रेजी भाषा के अच्छे कोर्सेज ऑफर किया जा रहे हैं। यहां की सार्वजनिक संस्थानों में कम लागत में अच्छी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध है लेकिन निजी यूनिवर्सिटीज में फीस काफी अधिक है। लेकिन फिर भी अमेरिका और अन्य पड़ोसी देशों की तुलना में यहां की शिक्षा बजट फ्रेंडली है।

5. फिनलैंड --


 यहां पढ़ाई सस्ती है और कई उच्च स्तर के कोर्सेज मौजूद है फिनलैंड के शिक्षा संस्थान विदेशी छात्रों को कई तरह की स्कॉलरशिप भी देते हैं। इस देश की खास बात यह है कि यह पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को नौकरी करने की सुविधा भी देता है ऐसे में भारतीय छात्र यहां पढ़ाई करना पसंद करते हैं।

6. साउथ अफ्रीका --



 अफ्रीका महाद्वीप के सबसे दक्षिणी में स्थित देश साउथ अफ्रीका की यूनिवर्सिटीज की औसत फीस करीब ₹200000 सालाना है। लेकिन यहां रहना काफी महंगा हो जाता है लेकिन स्कॉलरशिप मिल जाने पर यह भी आसान हो जाता है।

7. न्यूजीलैंड --

 न्यू में पढ़ाई अच्छी और सस्ती है यहां ट्यूशन फीस कम ली जाती है साथी स्टूडेंट की ट्यूशन फीस के लिए फंडिंग प्रोग्राम भी चलाए जाते हैं। इससे यहां पर कई बार तो पूरी की पूरी फीस ही माफ हो जाती है इससे स्टूडेंट को आर्थिक संबल मिलता है, यहां पढ़ना भारतीय छात्रों के लिए बेहतर है।

8. पोलैंड --

 यहां की खास बातें है कि इस देश में पढ़ने के लिए आपको स्टूडेंट विजा आसानी से मिल जाता है।  यहां भी फीस माफ कर दी जाती है,  यहां की भाषा सीख लेने पर स्टूडेंट को दूसरे फायदे भी ऑफर किए जाते हैं। लेकिन यार रहना जरुर थोड़ा खर्चीला साबित होता है।


 विदेश में शिक्षा -- विकास और करियर के अवसर।

 विदेश में शिक्षा पाना व्यक्तित्व विकास और बेहतरीन नौकरी प्राप्त करने का एक अच्छा अवसर होता है। साथ ही इससे एक अच्छे करियर की राह भी खुलताी। है एक स्टूडेंट के रूप में विदेश जाने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट को चाहिए कि वे इस मौके को अपने सर्वांगीण विकास के लिए भुनाएं। विदेश में पढ़ाई करना स्टूडेंट को नई अवसर देता है, साथ ही उन्हें एक नए देश की संस्कृति कम बोलचाल रहन-सहन और खानपान जैसी विभिन्न तौर तरीकों से रूबरू करवाता है। बतौर स्टूडेंट अगर आप विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो यह सोच लें कि आप खुद को एक विस्तृत संसार में ले जा रहे हैं इससे आपको जीने की कल आएगी और नए अनुभव प्राप्त होंगे।

 वैचारिक मजबूती-

 स्टूडेंट के लिए अच्छी शिक्षा पाना ठीक वैसे ही है जैसे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उचित आहार किसी देश यूनिवर्सिटी या कॉलेज का चयन करते समय यह रिसर्च कर लें कि आप वहां क्या-क्या सीखना चाहते हैं। इससे आप अकादमिक और वैचारिक रूप से मजबूत बनते हैं। 

 नई संस्कृति से तालमेल -

 दूसरे देश का खानपान,  रहन-सहन,  सामाजिक प्रथाएं, आम जीवन, आम बोलचाल, उत्सव- त्यौहार, के साथ और वह सभी आयोजन जो उनकी संस्कृति का हिस्सा है वह आप एक एस्पायरेंट के तौर पर सीखते हैं, इससे आप एक वैश्विक नागरिक के रूप में विकसित होते हैं।

 नई रुचिया -
 दूसरे देश में अध्ययन के दौरान आप वहां अपने अंदर नई रुचिया पैदा होता हुआ महसूस करेंगे। जब आप वहां के लोकल और ग्लोबल स्टूडेंट से मिलते हैं, तो रुचिया उत्पन्न होना तय है।

 भाषा कौशल में निखार -

 एक भारतीय स्टूडेंट के रूप में हम वैसे तो कई बोलियों भाषाओं को जानते हैं, लेकिन किसी अन्य देश में रहकर उसके भाषाई माहौल में ढालना अपने आप में नए अनुभव देता है। अतः पुरे धम - ख़म से वहां की बालियां और भाषाओं को सीखने के अवसर का लाभ लेना चाहिए। 

 करियर के नए अवसर -

 इसमें कोई संदेह नहीं की विदेश में पढ़ाई करना आपके करियर के अवसर को कई गुना बढ़ा देता है, जॉब या बिजनेस के रूप में आप कहीं भी बेहतर मुकाम प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

 नए मित्र - नई पहचान -
 अन्य देश के स्थानीय स्टूडेंट और फैकल्टी के साथ ही आपको आपकी तरह दूसरे देशों से आए स्टूडेंट से मिलने के मौके भी मिलते हैं। वे आपके अच्छे दोस्त हो सकते हैं जो भविष्य में आपको बेहतर परिणाम दे सकता है आपकी नई पहचान बना भी निश्चित हो जाता है।


ब्लॉग - प्रेरणा डायरी।
वेबसाइट - prernadayari.blogspot.com

कोई टिप्पणी नहीं: