शुक्रवार, 5 अप्रैल 2024

क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे..? कैसे बनाये दोस्तों को मूर्ख।

<script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-4543233482420494"
     crossorigin="anonymous"></script>


प्रेरणा डायरी।

 दोस्तों प्रेरणा डायरी कि आज की पोस्ट में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। आज 1 अप्रैल है, और आज का दिन दुनिया के लिए बेहद खास दिन है, क्योंकि वर्ष में केवल आज का  दिन ही एक ऐसा दिन हैं जब हम अपने अजीज दोस्तों और रिश्तेदारों को मूर्ख बनाते हैं और उनके साथ जमकर हंसी मजाक भी करते हैं। अप्रेल फूल डे पर हम  नए दोस्त भी बनाते हैं। हंसते हंसते और दोस्तों को मूर्ख बनाने तथा उनके साथ मस्ती करने के लिए वर्ष में एक दिन ही होता है और वह दिन है 1st अप्रैल। ऐसे मजेदार दिन के बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए कि आखिर इतना अच्छा दिन क्यों और कैसे मनाया जाता है आज की प्रेरणा डायरी के आर्टिकल में हम अप्रैल फूल डे पर ही कुछ जानकारियां प्राप्त करेंगे--




भूमिका --

April Fool's Day: 

"अप्रैल फूल बनाया, बड़ा मजा आया"

... एक अप्रैल यानी कि अप्रैल फूल वाले दिन सभी एक दूसरे को बेवकूफ बनाकर माजक करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है और अप्रैल फूल डे मनाना कब से शुरू हुआ? इसके पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है.


 प्रतिवर्ष 1 अप्रैल को पूरी दुनिया में अप्रैल फूल डे यानी "मूर्खता दिवस"  मनाया जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट होता है कि इस दिन लोग एक दूसरे को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं, और बेवकूफ बनाने की कोशिश में सफल हो जाते हैं तो अपनी इस कोशिश पर जमकर हंसते हैं। एक दूसरे को बेवकूफ बनाकर हंसने हंसाने का दिन ही अप्रैल फूल होता है।
 अप्रैल फूल डे की सारी कहानी वही है जो शायद सदियों से हंसने हंसाने की एक आदिम कोशिश है। इस दिन लोग अपने दोस्तों,  करीबियों,  रिश्तेदारों, सहकर्मियों से फ्रैंक यानी मजाक करते हैं। इसके बाद आपस में एक दूसरे को जमकर हंसाया जाता हैं।


क्यों मनाया जाता हैं, अप्रेल फूल डे --
32 मार्च से भी जुड़ी है अप्रैल फूल की कहानी--


 अगर अप्रैल फूल डे के इतिहास पर नजर डालें, तो यूं तो इससे जुड़ी कई कहानियां मिलती हैं,  लेकिन कुछ कहानियां सर्वाधिक प्रचलित है। जैसे एक कहानी बड़ी लोकप्रिय है इसके मुताबिक अप्रैल फूल मनाने की शुरुआत सन 1381 में हुई जब इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी की सगाई का ऐलान हुआ था।  यह सगाई 32 मार्च को तय की गई। राजा और लोगों ने शुरू में इस पर ध्यान नहीं दिया और सगाई की बात सुनते ही जश्न शुरू हो गया। लेकिन जब 31 मार्च आ गया तब लोगों को पता चला कि अरे.. 32 मार्च तो कोई तारीख ही नहीं होती। जो लोग अभी तक राजा की सगाई का जश्न मना रहे थे अब उन्हें समझ में आया कि वह तो मूर्ख बन गए। कहते हैं तभी से अप्रैल फूल डे मनाया जा रहा है।


जब ग्रेगोरियन कैलेंडर अपनाया गया तो नया साल जनवरी से शुरू होने लगा. लेकिन जिन लोगों को कैलेंडर बदलने की जानकारी देरी से पहुंची, वे मार्च के आखिरी हफ्ते से 1 अप्रैल तक नववर्ष मनाते रहे और इस वजह से उन पर खूब चुटकुले बने. तब से 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस मनाया जाने लगा.1 Apr 2023

दुनियाँ में मूर्खता दिवस का प्रचलन --

 दोस्तों कुछ देशों में 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है भारत में यह 1 अप्रैल को ही मनाया जाता है। डेनमार्क देश में 1 में को मूर्खता दिवस मनाया जाता है और वहां इसे जमकत के नाम से जाना जाता है। जबकि स्पेन में 28 दिसंबर के दिन अप्रैल फूल डे मनाया जाता है, और वहां इस मूर्ख दिवस कहने के बजाय  डे ऑफ होली इनोसेंट  कहते हैं। ईरानी लोग फारसी नव वर्ष के 13 दिन मूर्खता दिवस मनाते हैं, जो कि आमतौर पर एक या दो अप्रैल को ही पड़ता है। कई देशों में यह पूरे दिन मनाया जाता है,  तो कई देशों में मूर्ख दिवस मनाने का प्रचलन सिर्फ दिन के 12:00 तक होता है। मसलन ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, और कुछ अफ्रीकी देशों में अप्रैल फूल डे दिन के 12:00 तक ही मनाया जाता है जबकि कनाडा, अमेरिका, रूस और बाकी यूरोपीय देशों में यह पूरे दिन मनाया जाता है।  अपने भारत में भी इसे सुबह से लेकर शाम तक मनाए जाने की परंपरा है।

 कई देशों में इस दिन दोस्तों के साथ पार्टी करने और उन्हें गिफ्ट में फूल देने तथा दोस्ती की शुरुआत करने के रूप में भी मनाया जाता है। कई देशों यह दिन दोस्त बनाने का सबसे खास दिन माना जाता है। बेल्जियम और इटली जैसे यूरोप के देशों में  इस दिन,  जिसके साथ दोस्ती करनी होती है, उसकी पीठ में चुपके से कागज की मछली बनाकर चिपका देते हैं। और यह माना जाता है की मछली चिपकाने वाला शख्स उसे व्यक्ति से दोस्ती का इच्छुक है जिसकी पीठ में उसने मछली चिपकाई है इस तरह 1 अप्रैल सिर्फ मूर्खता का दिन ही नहीं है दोस्ती प्यार और जीवन के कई नए अध्याय शुरू करने का दिन भी है।

ऐसे ले अप्रेल फूल डे का आनंद ---


लोग 1 अप्रैल को एक-दूसरे को मूर्ख बनाने के लिए मजाक करते हैं, और यह एक मजेदार और हंसी-मजाक का दिन होता है. आइए जानते हैं दोस्तों और रिश्तेदारों को मुर्ख बनाने के तरीके क्या हैं.


1. अप्रैल फूल बनाने के लिए आप किसी के जूते को छुपा सकते हैं और फिर जब वह ढूंढे तो आप उनके मजे ले सकते हैं.

2. आप किसी से अनजान बनकर फोन पर बात कर उन्हें मूर्ख बना सकते हैं.

3.आप किसी को फेक न्यूज़ बना कर भी भेज सकते हैं.

4. आप केक बनाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, और इस केक को अपने किसी खास इंसान को दे सकते हैं.

ऐसे ही कुछ मस्ती मजाक कर आप दोस्तों परिवार वालों को हसा सकते हैं और उन्हें अप्रैल फूल बना सकते हैं.

कुछ और तरीके -

सॉक्स प्रैंक: अप्रैल फूल डे बनाने के लिए आप सबसे पहले अपने परिवार के किसी सदस्‍य या दोस्‍त के मोजे को चुपके से लें और उसे उसी कलर के धागे से बीच में सिल दें. ऐसे में जब वह अपने पैर को मोजे में डालने की कोशिश करेंगे तो उनके पैर में यह सॉक्स नहीं आएगा और वह बड़ी आसानी से मूर्ख बन जाएंगे.

2. रिश्तेदार आ रहे हैं:  अप्रैल फूल डे पर किए जाने वाला यह बहुत पुराना मजाक है. आप अपने किसी करीबी को बताएं कि आपका रिश्तेदार आ रहा है, जिसे वो आसानी से मान लेते हैं और मूर्ख बन जाते हैं.

 आज एक अप्रैल को अप्रैल फूल डे जिसे हम मूर्ख दिवस के रुप में भी मनाते हैं. अप्रैल फूल दिवस के मौके पर दोस्तों और परिवार वालों को मूर्ख बनाने का मौका शायद ही कोई गंवाता है लेकिन प्रैंक के कुछ आइडियाज काफी पुराने हो चुके हैं जिनसे उल्लू बनाना थोड़ा मुश्किल है, तो कुछ नया ट्राय करें

 मूर्ख बनाने के लिए टूथपेस्ट और बिस्किट का इस्तेमाल करना

यदि आप अपनों को मूर्ख बनाने के लिए बिस्किट में क्रीम की जगह टूथपेस्ट लगाकर उन्हें चाय के साथ सर्व करें, तो यह आइडिया किसी को भी आसानी से उल्लू बना सकता है. इस आइडिया को आप 1 अप्रैल को जरूर दोस्तों पर अपनाएं.

 खाली डब्बा गिफ्ट करें--

अप्रैल फूल बनाने के लिए आप अपने दोस्तों को एक खाली डब्बे को गिफ्ट भी कर सकते हैं. ऐसे में जैसे ही आप उन्हें वो खाली डिब्बा पैक करके गिफ्ट करें. आप उन्हें तुरंत उस डिब्बे को खोलने के लिए कहें. खाली डिब्बा देखकर हो सकता है उसे गुस्सा आए. ऐसे में आप उन्हें एक प्यार भरी झप्पी देकर अप्रैल फूल विश करें. ऐसा करके आप अपने दोस्तों के साथ जमकर हंस सकेंगे।

 कार्डबोर्ड से बनाएं पिज़्ज़ा --


कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को काट लें और इसके ऊपर कुछ सॉस डालें। हरी मिर्च गोभी प्याज आदि के टुकड़े ऊपर से डाल दे ताकि यह पिज्जा की तरह दिखे। दोस्त को आजकल बच्चे हो या बड़े सबको पिज़्ज़ा बेहद पसंद है। अब यह दिखने में बिल्कुल पीछे जैसा लग रहा है। अब इसे अपने दोस्तों के सामने ले जाएं और खाने के लिए कहें। जैसे ही वह इसे खाने और तोड़ने का प्रयास करेंगे और जब उन्हें इसके बारे में हकीकत पता चलेगी तो आप सब कहां संस्कार पेट दर्द होने लगेगा। आपको काफी आनंद आएगा। हां इतना अवश्य ध्यान रखना कि आप जो पिज़्ज़ा तैयार करें, क्योंकि एक गेट का बना हुआ होगा इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका दोस्त से निकले नहीं। 

 फोटो रिप्लेसमेंट --

अपने घर की गैलरी में सेलेब्स के साथ कुछ पारिवारिक तस्वीरें बदलें. इसमें थोड़ा और मजा जोड़ने के लिए, आप कोशिश कर सकते हैं और अपने मम्मी और डैड के साथ एक सेलेब की तस्वीर को मॉर्फ कर सकते हैं.

 ट्रेकिंग भोपू से बनाएं अप्रैल फूल --

अप्रैल फूल बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह भी है कि आप ऑफिस में या कार की सीट के नीचे एक प्रेसिंग भौंपू रख दें. जैसे ही आपका दोस्त या कोई करीबी उसके ऊपर बैठेगा तो जोर की आवाज सुनकर वो डर जाएगा और उसके डरते ही आप तुरंत उसे अप्रैल फूल विश कर दें.

 अप्रैल फूल का इतिहास -

मीडिल यूरोप में 25 मार्च को नए साल का उत्सव मनाया जाता है. हालांकि 1852 में पोप ग्रेगरी अष्ठ ने ग्रेगेरियन कैलेंडर की घोषणा की थी. जिसके बाद जनवरी से नए वर्ष की शुरुआत होनी लगी. फ्रांस ने सबसे पहले इस कैलेंडर को स्वीकार किया. लेकिन यूरोप के कई देशों ने इस कैलेंडर को स्वीकार नहीं किया. जिसके कारण नए कैलेंडर के आधार पर न्यू ईयर मनाने वाले लोग पुराने तरीके से अप्रैल में नववर्ष मनाने वाले लोगों को मूर्ख समझने लगे और तब से अप्रैल फूल मनाया जाने लगा।

 प्रश्न -उत्तर।


 क्वेश्चन 1.  अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है..?

 उत्तर --  अप्रैल फूल डे यानी मूर्खता दिवस भारत समेत पश्चिमी के सभी देशों में 1 अप्रैल को मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे कई कारण बताए जाते हैं तथा कुछ कहानियां प्रचलित हैं जिनमें से दो कहानियों के बारे में मैं आपको बताता हूं--

1.  पहली कहानी के मुताबिक बताया जाता है कि जब नया ग्रेगोरियन कैलेंडर आया तो 1 जनवरी को लोग नया साल मानने लगे… जबकि जिन लोगों को जानकारी नहीं थी वह पुराने कैलेंडर के हिसाब से मार्च के अंत में और अप्रैल के पहले दिन जब लोगों को इस बात का पता चला तो उन्होंने 1 अप्रैल को नया साल मनाने वाले लोगों की मजाक उड़ना प्रारंभ कर दिया और तभी से अप्रैल फूल मनाएं जाना शुरू हुआ।

2. एक दूसरी कहानी के मुताबिक इंग्लैंड के राजा और रानी की सगाई से संबंधित है। कहा जाता है कि दोनों की सगाई से हुई और विवाह की तारीख 32 मार्च फिक्स कर दी गई और लोग अत्यधिक जश्न के कारण इस बात पर ध्यान नहीं दे पाए और जश्न में डूब गए। धीरे-धीरे समय बिता और जब 30 मार्च आ गया तब पता चला कि 32 मार्च तो कुछ नहीं होता..!  जश्न मना रहे लोगों को ऐसा लगा कि उनके साथ कुछ अच्छा मजाक करके उन्हें मूर्ख बना दिया गया है। इसके बाद से ही एक अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाने की शुरुआत होती चली गई।

क्वेश्चन 2. अप्रैल फूल का मतलब क्या होता है..?

उत्तर --   प्रतिवर्ष 1 अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है इसे हिंदी में मूर्खता दिवस के नाम से जाना जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ हंसी मजाक के तौर पर उन्हें प्लानिंग के साथ झूठ बोलकर मूर्ख बनाते हैं और बाद में जमकर हंसी मजाक करते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: